BCA Full Form In Hindi – 2020 में BCA कैसे करे ? BCA Ka Full Form क्या है ?

BCA Full Form In Hindi – 12th के बाद क्या करे अगर आप ये सोच रहे है तो आज के इस पोस्ट में आप लोगों को इसी बारे एक बहुत अच्छी जानकारी मिलने वाली है, BCA kya Hai? | BCA Full Form In Hindi 12th पास करने के बाद क्या करे ?

आप में ऐसे जितने भी लोग है जिन्होंने 12th पास कर ली है और अपने आगे की पढाई कंप्यूटर के फील्ड में करना चाहते है तो आपके लिए BCA एक अच्छा कोर्स हो सकता है अगर आप  BCA Course करने में आपकी इच्छा है तो। 


BCA Full form in hindi, BCA Ka Full Form
BCA KYA HAI ? credit : – Pixabay


12th करने के बाद सभी स्टूडेंट्स अगल-अलग कोर्स लेते है किसी को साइंस में रूचि होती है तो वो BSc करता है और किसी को कॉमर्स में रूचि होती है तो वह B.com या CA का कोर्स करता है ,

और जो भी लोग कंप्यूटर में या कंप्यूटर से रिलेटेड जानकारी और उसके बारे में चीज़े जानना चाहते और आगे चलकर के कंप्यूटर फील्ड में नौकरी करना चाहते है वो स्टूडेंट्स BCA कर सकते है। 

BCA Full Form In Hindi -BCA Ka Full Form?

(Bachelor Of Computer Application) BCA एक टेक्निकल कोर्स होता है जिसको पूरा करने के बाद कंप्यूटर इंजीनियर,सॉफ्टवेयर इंजीनियर या फिर एक वेब डिज़ाइनर की जॉब की जा सकती है। जहाँ पर आपकी सैलरी अच्छी ही होती है। 
 
BCA की Full Form यानी की BCA का पूरा नाम होता है ( Bachelor Of Computer Application ) जिसको हम 12th के बाद कर सकते है और ये एक UG (Under Graduate) कोर्स होता है। 
 
अगर 12th में आपके पास math और science थी तो बहुत ही अच्छी बात है आपके और अगर आप अभी 10th में ही है और BCA करने के लिए सोच रहे है तो आप 11th में math और science सब्जेक्ट जरूर ले लीजिये ताकि आपको BCA में एडमिशन लेने में कोई भी दिक्कत न हो,
 
इस कोर्स को पूरा करने करने के बाद आपको बहुत सारी चीज़े सिखने के मिलती है जैसे की इंटरनेट पर वेबसाइट कैसे बनाते है ,एक सॉफ्टवेयर जी किस तरह से बनाया जाता है और भी बहुत कुछ आपको इस कोर्स में सिखने को मिल जाता है। 

BCA कैसे करे?

अब आपको ये तो पता चल ही गया होगा की आपको BCA Course करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12th पूरी करनी होगी और वो math और science सब्जेक्ट होना अनिवार्य है मगर कुछ-कुछ collage में सभी को एडमिशन दे दिया जाता है। 
 
और इसी के साथ 12th में आपके 45% से ज़्यादा मार्क्स आने चाहिए तभी आपको एडमिशन मिलेगा वरना एडमिशन लेने में आपको दिक्कतें आ सकती है। 
 
अब बात ये आती है BCA किस collage या university से करे तो अब आपके ऊपर है आप इंटरनेट पर सर्च करिये आपके शहर के सबसे अच्छे collage के बारे में देखिये। 
 
और इस कोर्स को आप 1-4 लाख तक में कर सकते है मगर ये सभी collage वालो की फीस अलग-अलग होती है ,तो इसलिए इसकी फीस की अच्छी जानकारी आपको collage से मिल सकती है। 

BCA में क्या-क्या सिखने को मिलता है?

तो जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया है की जो भी स्टूडेंट्स कंप्यूटर के बारे में और भी जानकारी लेना चाह रहे है या उनकी रूचि कंप्यूटर में ही है तो वही लोग इस कोर्स को करे। 
 
आपको इस कोर्स के अंतरगर्त बहुत सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखने को मिलती है जैसे की c, c++, java, PHP .etc आपको ये सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इस BCA के कोर्स में सिकाई जाती है। 
 
और इसी के साथ-साथ सॉफ्टवेयर किस तरह से बनाये जाते है, और वेबसाइट कैसे बनाते है यह भी बताया जाता है और नेटवर्क के बारे में भी बताया जाता है।  
 
मुझे उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कर दीजिये ताकि ये जानकारी उन लोगो तक भी पहुंच सके और इसी के साथ आपको यह भी मालूम चल गया होगा की BCA Full Form In Hindi या BCA का पूरा नाम क्या है ? 

अगर इस जानकारी से मिलता हुआ आपके पास कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है मैं जल्द ही उसका रिप्लाई देने की कोशिश करूँगा। 

इसे भी पढ़े : – 


अगर आपका कोई ऐसा दोस्त हो जो की आपसे ये पूछ रहा हो कि BCA full form in hindi तो आप अपने उस दोस्त को हमारा ये पोस्ट शेयर कर सकते है।  

 


Leave a Comment