Online PF का पैसा कैसे निकालें ? जाने PF का पैसा निकालने का तरीका 2020

Online PF Withdraw – अगर आप सरकारी या किसी प्राइवेट कम्पनी में काम करते है तो आपने PF और EPF का नाम  जरुर सुना होगा। कोई भी ऐसी कम्पनी जिसमे 20 से ज्यादा कर्मचारी काम करते है उस कम्पनी के कर्मचारियों का PF अकाउंट बनना अनिवार्य है। ऐसे में अगर आप किसी कम्पनी में काम करते है तो PF के बारें में अच्छी तरह जानते होंगे। आज हम इस आर्टिकल में PF यानि Provident Found क्या है और Provident Found को Online कैसे निकाल सकते है इसकी जानकारी हम आपको देने वाले हैं। तो आइये पढ़ते है EPF और PF के पैसे ऑनलाइन कैसे निकालें – 

online pf withdraw
online pf kaise nikale
 

EPF और PF क्या है ? 

समान्य तौर पर PF को Provident Found कहा जाता है और EPF को Employee Provident Found कहा जाता है। यह दोनों एक ही होते है पर बहुत से लोग इन्हें इन दोनों नामों से जानते है। PF को ‘कर्मचारी भविष्य निधि’ यानि EPFO  (Employee Provident Found Organization ) द्वारा कंट्रोल किया जाता है। यह एक सरकारी योजना है जो कर्मचारियों के अच्छे भविष्य के लिए शुरू की गई है।  

सैलरी से कितना प्रतिशत PF कटता है ? 

PF को Online को निकालने से पहले यह जानना सभी के लिए जरूरी है की एक कम्पनी द्वारा कितना रुपया सैलरी से काटा जाता है और हमारे PF अकाउंट में जमा किया जाता है। तो हम आपको बता दें की एक कम्पनी अपने कर्मचारी की सैलरी का 12 प्रतिशत हिस्सा PF अकाउंट में जमा करती है। इस पैसे को हम ऑनलाइन अपने UAN नंबर की मदद से चैक कर सकते हैं। 

UAN नंबर क्या है! और यह हमारे लिए क्यों जरूरी है ?

EPFO द्वारा कर्मचारी को उसके PF अकाउंट की जानकारी के लिए एक नंबर देता है। इस नंबर को UAN (Universal Account Number ) कहा जाता है। इस नंबर की मदद से हम अपना PF अकाउंट ट्रैक कर सकते है और Online PF निकालने के लिए यह UAN नंबर बहुत उपयोगी होता है। इस नंबर को कम्पनी के HR ( ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट) द्वारा संचालित किया जाता है।  किसी भी स्थिति में PF के रूपए निकालने के लिए HR अहम भूमिका निभाता है चाहे आपने PF निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया हो या ऑफलाइन दोनों ही स्थिति में कम्पनी के HR की अहम भूमिका होती है। 

PF हम किन तरीको से निकाल सकते हैं ?

PF निकालने के लिए कम्पनी की अनेक शर्ते होती है, ऐसे में हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से PF के पैसे निकालने के लिए आवेदन कर सकते है। PF को निकालने के लिए तीन फॉर्म होते है, जिनमे हर एक फॉर्म की अलग शर्त होती है। यह फॉर्म इस प्रकार है – 

Form 31 – PF CLAIM करने के लिए आवेदक फॉर्म 31 उस वक्त चुनता है जब वह कम्पनी में काम कर रहा है और उसे किसी भी जरूरी कार्य के लिए पैसों की जरूरत है। ऐसी स्थिति में वह PF क्लेम करना चाहता है तो वह FORM 31 भरकर आवेदन करेगा। इस आवेदन में कर्मचारी को वही पैसा मिलेगा जो उसका PF कटा है उसे किसी भी तरह का ब्याज इत्यादि नहीं मिलेगा। इस फॉर्म में पैसा निकालने का कारण बताना होगा और उसके दस्तावेज भी जमा करवाने होंगे।
निम्न कारणों पर आप यह फॉर्म31 भर सकते है जैसे – 

  • नये घर का निर्माण। 
  •  मेडिकल सर्जरी।
  • शादी के लिए।
  • बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए।
 

FORM 19 –  फॉर्म 19 की मदद से कर्मचारी अपना पूरा PF का पैसा ब्याज के साथ निकाल सकता है। इसके लिए UAN अकाउंट एक्टिव होना जरूरी है उसमे Date Of Exit अपडेट होना चाहिए। अगर किसी स्थिति में यह अपडेट नहीं है तो कम्पनी के HR की मदद से यह अपडेट करवाया जा सकता है। इसे फाइनल स्टेटमेंट भी कहा जाता है, क्योंकि इसकी मदद से एक ही बारी में PF का पैसा निकाला जा सकता है। 

Form10c –  फॉर्म 10सी की मदद से आप अपना PF का पैसा आसानी से निकाल सकते है। इसके लिए शर्त यह है की आपको कम्पनी में काम करते हुए कम से कम 9।5 साल होने चाहिए। अगर ऐसा है तो आप फॉर्म10सी की मदद से PF का पैसा CLAIM कर सकते है। इसके साथ अगर आपकी उम्र 50 वर्ष से ज्यादा है तो भी आप इस फॉर्म की मदद से पैसा क्लेम कर सकते हैं। 
ध्यान दें: यहाँ बताये गये तीनो फॉर्म आप EPFO की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है, या फिर उन्हें ऑनलाइन भरकर भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास अपना UAN नंबर होना आवश्यक है और आपके EPFO अकाउंट में KYC कम्पलीट होना आवश्यक है। 

PF के पैसे Online या Offline निकालने के लिए शर्ते क्या है ? 

  • PF निकालने के लिए आपके पास UAN नंबर होना आवश्यक है और वह एक्टिवेट होना भी आवश्यक है। अगर आपका UAN नंबर एक्टिव नहीं है तो उसे एक्टिव करवाना होगा। 
  • UAN के साथ रजिस्टर्ड नंबर भी आपके पास होने अनिवार्य है। यह आपके दस्तावेजों की पहचान में काम आता है।
  • आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आधार कार्ड से भी लिंक होना चाहिए
  • यदि आपको किसी कम्पनी में काम करते हुए पांच साल नहीं हुए है और आप अपना PF निकालना चाहते है तो आपके पास पैन कार्ड होना आवश्यक है। 
  • नौकरी छोड़ने के बाद आप दो महीने बाद PF का पैसा निकालने के लिए आवेदन कर सकते है। इस स्थिति में आपके अकाउंट में exit Date अपडेट होना आवश्यक है।

हम Online PF के पैसे निकालने के लिए आवेदन कैसे करें ? 

यदि आप उपर बताई गई जानकारी को पढ़ चुके है तो आपको समझ आ गया होगा की आपको PF का पैसा निकालने के लिए क्या-क्या जरूरी होना चाहिए। अगर आपके पास सभी जानकारियां एंव दस्तावेज मौजूद है तो आप अपने UAN नंबर की मदद से Online PF के लिए आवेदन कर सकते हैं। PF के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको यह स्टेप फॉलो करने होंगे – 
  • सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट पर जाना है। आप यहाँ क्लिक करके भी जा सकते है। 
  • यहाँ आपको अपना UAN नंबर और पासवर्ड डालना है। गलती से पासवर्ड भूल गये हो तो आप पासवर्ड फॉरगॉट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास रजिस्टर्ड नंबर होना आवश्यक है।
  • लोग इन होने के बाद आपको अपने अकाउंट का स्टेटस देखना है अगर आपके अकाउंट में KYC स्टेटस इत्यादि सही है अगर यह सही नहीं है तो आप कम्पनी की तरफ से यह सही करवा सकते हैं। इसके लिए कम्पनी के HR को एप्लीकेशन देनी होती है। 
  • इसके बाद आप Online Service पर क्लिक करके Claim Form 31, 16 एंव 10C को सेलेक्ट कर सकते हैं। इन फॉर्म के बारें में हमने उपर जानकारी दी है। आप वह जरुर पढ़ें। 
  • अब आपको फॉर्म सेलेक्ट करने के बाद आपको वेरीफाई करने के लिए EPFO द्वारा otp भेजा जाएगा। जिसे आप डालकर वेरीफाई कर सकते हैं। 
  • इसके बड़ा अपने फॉर्म को पूरी तरह से सही जानकारी के साथ भरें एंव उसे सबमिट कर देंवे। याद रहे यह फॉर्म आप डाउनलोड या सेव जरुर करें। क्योंकि अगर किसी भी तरह की प्रॉब्लम होती है तो यह फॉर्म आपकी मदद कर सकता है। 
  • आवेदन के 10 से 40 दिनों में आपका PF का पैसा आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में डाल दिया जाएगा। अगर किसी स्थिति में आपका पैसा नहीं आया है तो आप अपने PF Claim Status को Track कर सकते हैं। 

Online PF Claim Status को Track  कैसे करें ?

अगर किसी स्थिति में आपका PF का पैसा आपके अकाउंट में नहीं आया है तो आप अपनी PF Claim Request को Online Track भी कर सकते हैं। इसे ट्रैक करने के लिए आपको यह स्टेप फॉलो करने होंगे- 

  • सबसे पहले आपको EPFO की अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा। यह वेबसाइट (www।epfindia।gov।in) है। 
  • यहाँ जाने के बाद आपको Our Service पर जाना है यहाँ आपको For Employee का आप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है। 
  • अब जो नया पेज ओपन होगा इसमें Our Service पर क्लिक करने पर आपको Know Your Claim Status लिखा मिलेगा। आपको इसपर क्लिक करना है। 
  • अब आपको अपना UAN और उसके निचे दिखाए गये कैप्चा को भरना है। इसे भरने के बाद सर्च पर क्लिक करना है। 
  • अब एक नया पेज ओपन होगा यहाँ आपको Member ID चुनना होगा। यह चुनने के बाद आपको View Claim Status पर क्लिक करना होगा। अब आपको आपके क्लेम का स्टेटस नजर आ जाएगा। 

ध्यान दें: हम एक बार फिर आपको बता रहे हैं की PF क्लेम के आवेदन के बाद 10 से 40 दिन में आपका क्लेम क्लियर किया जाता है। इसलिए 40 दिन तक आप अपने क्लेम के लिए इंतजार कर सकते है। अगर इससे ज्यादा समय लगता है तो आप अपनी कम्पनी और EPFO से संपर्क कर सकते हैं। 

Online PF अकाउंट का बैलेंस कैसे देख सकते हैं ?

अपने PF अकाउंट का बैलेंस आप तीन तरीको से देख सकते हैं। इसमें सबसे ज्यादा पोपुलर तरीका है Missed Call आप EPFO के नंबर पर मिस कॉल देकर भी अपना बैलेंस देख सकते हो। आप निम्न तरीको से भी अपना  PF BALANCE देख सकते हैं – 
  • अपने रजिस्टर्ड नंबर से आप इस नंबर – 01122901406 पर मिस कॉल देंवे। कुछ समय बाद आपको SMS के द्वारा आपके बैलेंस की जानकारी मिल जायेगी।
  • आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से SMS करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • SMS Format – ““EPFOHO UAN TEL” to 7738299899” 
  • आज इन्टरनेट पर कुछ ऐसे एप्प भी मौजूद है जो PF बैलेंस बताते है पर हम आपको राय यही देंगे की आप उपर बताये दो तरीको से ही अपना अकाउंट चैक करें। 

PF अकाउंट के फायदे क्या है ? 


बहुत से लोगों को PF से जुड़ी सही जानकारी नहीं होने पर वह कहते हैं की आखिर PF का फायदा क्या है तो हम यहाँ पर PF के कुछ फायदे बताने वाले हैं। यह फायदे निम्न है।
फ्री में जीवन बीमा (insurance)  – यदि किसी कर्मचारी का PF अकाउंट बनता है तो उसके साथ उसका 6 लाख रूपए का बीमा (insurance)  भी होता है। आप समझ सकते हैं की बीमा (Insurance) आज हमारे जीवन में कितना जरूरी है। Online pf withdraw

आसानी से पैसे निकाले जा सकते हैं – PF अकाउंट से जरूरत पड़ने पर आसानी से पैसे निकाले जा सकते है। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है और 90 प्रतिशत तक पैसे निकाले जा सकते हैं। 
पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका – भारत सरकार द्वारा यह कर्मचारी भविष्य निधि स्कीम चलाई गई है। इसकी मदद से PF में जमा हुए पैसे पर सरकार द्वारा 8 प्रतिशत तक ब्याज दिया जाता है। यह एक तरह की सेविंग होती है जो कर्मचारी अपने कार्यकाल में करता है। 
नहीं लगता कोई टेक्स – जब कर्मचारी इन PF के पैसों को निकालता है तो उसे किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ता है। यह टैक्स फ्री सेविंग होती है। 
Pension की मदद से जीवनयापन – कर्मचारी को बुढ़ापे में अच्छा ख़ासा पैसा मिलता है या फिर कर्मचारी जब रिटायर्ड हो जाता है तब उन्हें यह पैसा पेंशन के रूप में मिलता है। साथ में इन पैसों की ब्याज दर भी बढ़ा दी जाती है। 
UAN की मदद से दूसरी कम्पनी में पैसा ट्रान्सफर – अगर कर्मचारी दूसरी कम्पनी में काम करता है तो वह UAN नंबर की मदद से अपना अकाउंट ट्रान्सफर कर सकता है। इससे उसके PF के पैसों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं होता है। 
इसे भी पढ़े :- 
तो आपको हमारी PF के पैसे ऑनलाइन कैसे निकालें (Online PF Withdraw) एंव PF से जुड़ी यह जानकारी कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आपका PF या EPFO से जुड़ा कोई सवाल है तो आप यहाँ कमेंट कर सकते हैं। अगर Online PF के पैसे निकालने में प्रॉब्लम हो रही हो तो आप अपने सवाल यहाँ लिख सकते हैं।

1 thought on “Online PF का पैसा कैसे निकालें ? जाने PF का पैसा निकालने का तरीका 2020”

Leave a Comment