दोस्तों अक्सर आप लोगों ने सोशल मीडिया पर अंधभक्त शब्द को सुना होगा आज हम यही जाएंगे की Andhbhakt Kise Kahate Hain तो आईये और इसके बारे में कोई भी जानकारी हासिल करते है, अंधभक्त एक ऐसा शब्द बनकर रह चूका है जिसमे जब भी हमारे मन में ये शब्द आता है तो तुरंत हम लोग मोदी के बारे सोचने लगते है ऐसा क्यों होता है.

तो अगर आप लोग भी अंधभक्त के बारे किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है तो वो चीज़ आपको हमारे आज के इस ब्लॉग पोस्ट में अन्दर पढने के लिए मिल जाएगा यदि आप लोग पॉलिटिक्स में थोडा बहुत भी रूचि नही रखते है तो हो सकता है कि आपको अंधभक्त का अर्थ [Andhbhakt Kise Kehate Hai?] न मालूम हो इसलिए हम आपको आज इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

andhbhakt kise kahate hai

Andhbhakt Kise Kahate Hai | अंधभक्त किसे कहते है?

आपको अंधभक्त का मतलब कुछ जगहों पर अलग भी बताया जा सकता है क्योंकि वो लोग अंधभक्त शब्द को पॉलिटिक्स या राजनीती से जोड़कर उसके बारे में कुछ भी बता देते है मगर असल मतलब इसका कुछ और ही होता है,

तो आईये अब हम अंधभक्त का मतलब क्या होता है “अंधभक्त उस व्यक्ति को कहा जाता है जो कि किसी दुसरे व्यक्ति पर बिना उसके बारे में जाने उन कर आँख बंद करके विश्वास कर लेता है इसीलिए ऐसे लोगों को अंधभक्त कहा जाता है”.

इन्ही अंधभक्त को दुसरे भाषा में आप समर्थक भी कहा जा सकता है और अंधभक्त को अंग्रेजी भाषा में हम Blind Faith भी कहते है.

अंधभक्त कितने प्रकार के होते है?

वैसे तो अंधभक्त का कोई भी प्रकार नही होता है मगर लोगों ने कुछ अपने आप इनके प्रकार बनाये हुए है तो उन्ही के बारे में आपको निचे बताया हुआ है:-

  1. मोदी के अंधभक्त
  2. राहुल गाँधी के अंधभक्त
  3. धरम के नाम पर अन्धाक्ति करना
  4. जाति के अंधभक्त
  5. केजरीवाल के अंधभक्त
  6. बीजेपी के अंधभक्त

अंधभक्त के लक्षण क्या होते है?

अब सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि आपके सामने कोई अंधभक्त आता है तो आप उसको कैसे पहचानेंगे या कहे तो उस इंसान में ऐसी क्या चीज हो जिसे देख कर हम यह पता लगा सकते हैं कि यह अंधभक्त है.

  • एक अंधभक्त की नजर में वह जिस पार्टी को सपोर्ट कर रहा है उसकी नजर में केवल वह राजनीतिक पार्टी ही अच्छी होती है बाकी सभी राजनीतिक पार्टी बेकार हैं.
  • एक अंधभक्त जिस भी पार्टी को सपोर्ट कर रहा होता है वह हमेशा बाकी लोगों को उसी पार्टी के गुणगान सुनाता रहता है.
  • वह अपने अलावा किसी दूसरे व्यक्ति की बातें नहीं सुनेगा भले वह उसे सही चीज बता रहे हो.
  • अंधभक्त का किसी भी पार्टी से कोई लेना देना नहीं होता है उसकी नजर में वह जो बोलेगा वही सही होता है.
  • अंधभक्त का कहीं ना कहीं इन सभी चीजों में खुद का एक स्वार्थ जुड़ा होता है इसलिए वह इस तरह की हरकतें कर रहा होता है.

अगर यदि आप लोगों को इस तरह के लक्षण वाला कोई इंसान मिले तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि वह अंधभक्त है.

भक्त और अंधभक्त में क्या अंतर होता है?

एक भक्त और अंधभक्त के अंदर अनेक प्रकार के अंतर होते हैं जैसे कि भक्त हमेशा ईश्वर का होता है और वह निस्वार्थ अपनी भक्ति में ध्यान लगाता है वह जिस भी ईश्वर की पूजा पाठ कर रहा होता है उसे ईश्वर से अपना कोई भी स्वार्थ नहीं जुड़ा होता है वह केवल अपने मन की शांति के लिए भगवान में मन लगाए होता है.

और वहीं दूसरी तरफ अंधभक्त को वह जिसको भी अपना आदर्श मानता है वह उससे काफी उम्मीदें लगाए होता है कि यदि मैं उसके गुणगान करूंगा तो मुझे कुछ फायदा हो जाएगा जैसे कि वह कुछ चीजों के बारे में सोचा होता है कि यदि यह राजनीतिक पार्टी जीतती है तो मुझे इसके वजह से यह कुछ फायदे हो सकते हैं इसी आस में वह अंधभक्त बना होता है.

गूगल अंधभक्त किसे कहते हैं?

google andhbhakt kise kahate hain

हो सकता है कि आप लोगों का भी यही सवाल हो Google Andhbhakt Kise Kahte Hain तो गूगल पर दिखाए गए रिजल्ट के अनुसार गूगल तीन आत्माओं से मिलकर बना होता है इंसान गधा और कुत्ता इन तीनों आत्माओं से मिलकर एक अनुभव बनता है.

वैसे तो देखने में यह एक मनुष्य की तरह ही दिखता है मगर इस की प्रवृत्ति गधे वाली होती है ऐसा लिखा गया है कि इनमें सोचने समझने की शक्ति एकदम ना के बराबर होती है.

यदि आप गूगल पर इसके बारे में सर्च करेंगे तो कुछ जगह आपको अंधभक्त की परिभाषा यही लिखी हुई दिखाई जाती है.

FAQ – Andhbhakt Kise Kahate Hai?

अंधभक्त किसे कहते है In English

अंधभक्त को अंग्रेजी भाषा में हम “Blind Faith” कह सकते है.

अंधभक्त का पिता किसे कहते है

अधिकतर लोग अंधभक्त का पिता नरेंद्र मोदी को ही कहते है.

गोबर भक्त किसे कहते है

गोबर भक्त ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है जिसने अंधभक्ति की सारी हदे पार कर दी हो तो ऐसे ही लोगों को सोशल मीडिया पर गोबर भक्त नाम दिया गया है.

अंधभक्त का अर्थ क्या होता है?

अंधभक्त उन्ही लोगों को कहा जाता है जो कि बिना कुछ सोचे समझे आँखे बंद करके किसी पार्टी का समर्थन करते है.

मैं उम्मीद करता हूँ कि आप लोगों को हमारा ये पोस्ट जिसमे हमने आपको अंधभक्त का अर्थ और Andhbhakt Kise Kahate Hain या अंधभक्त किसे कहते है के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की तो अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.