यदि आप भारत में रह रहे किसी भी व्यक्ति से यह सवाल पूछेंगे कि उन्होंने अपना पहला मोबाइल किस कंपनी का इस्तेमाल किया था तो  उनमें से लगभग 80% लोगों Nokia का ही नाम लेंगे  और फिर उनसे अगर यह पूछा जाए कि Nokia Kis Desh Ki Company Hai? इसका जवाब लगभग सभी लोग गलत ही देंगे.

पता नहीं क्यों लोगों को ऐसा लगता है Nokia भारत की कंपनी है जबकि  ऐसा है ही नहीं अगर आपको इसका सही जवाब जानना है तो उसके लिए हमारा यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें इसमें हमने नोकिया से संबंधित लगभग सभी जानकारी देने का प्रयास किया है.

अगर आपने नोकिया के मोबाइल इस्तेमाल किए हुए हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में यह लिखकर बताना कि आपने नोकिया का कौन सा मॉडल और किस वर्ष इस्तेमाल किया था.

Nokia kis desh ki company hai

Nokia किस देश की कंपनी है?

Nokia की स्थापना 1865 में की गई थी और यह नोकिया कंपनी फिनलैंड देश की है जिसका मुख्यालय कैलानिएमी एस्प्रो नाम के एक शहर में स्थित है. यह कंपनी मोबाइल बनाने के साथ-साथ और भी अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट बनाती है जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे.

Redmi Kis Desh Ki Company Hai? | Redmi का मालिक कौन है ?
Raksha Bandhan Wishing Script 2022 Free Dowmload

वैसे इस मोबाइल के बारे में एक बात तो माननी ही पड़ेगी कि यदि आप इसे एक के दो मंजिलें की ऊंचाई से गिर आते हैं तभी भी इस मोबाइल पर कोई भी असर नहीं पड़ता था जबकि दूसरे कंपनी के मोबाइल थोड़ा बहुत भी हाथ से फिसल कर गिरने पर टूट जाते थे..

नोकिया के मोबाइल को सबसे मजबूत या अच्छी बिल्ड क्वालिटी वाले फोन की लिस्ट में रखा जाता है अगर आपने भी यह मोबाइल इस्तेमाल किया होगा तो आप इन सभी चीजों के बारे में बहुत ही बेहतर तरीके से जानते होंगे.

Nokia का मालिक कौन है?

नोकिया कंपनी के मालिक का नाम फ्रेडरिक इदेस्ताम था मगर 2013 में 7 बिलियन डॉलर देकर माइक्रोसॉफ्ट ने इस कंपनी को खरीद लिया था उसी के बाद से जब नोकिया के स्मार्टफोन बनने शुरू हुए तो इन मोबाइल में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जाने लगा था जो कि उतना सफल नहीं हो पाया.

फ्रेडरिक इदेस्ताम के समय में नोकिया बहुत ही अच्छी तरह से काम कर रहा था ग्राहकों को जिस तरह की डिमांड की उस तरह के मोबाइल बनाया करते थे मगर धीरे-धीरे जिस तरह से भारत में विकास होने लगा लोग स्मार्टफोन के तरफ जाने लगे उसके बाद से नोकिया कंपनी में गिरावट आने लगी.

क्योंकि आप लोगों को स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से यदि नोकिया उस समय पर ही अपने स्मार्टफोन लॉन्च कर देती तो आज भी सभी कंपनियों के जगह पर Nokia ही राज कर रही होती. 

Nokia का CEO कौन है?

1 अगस्त 2020 को Pekka Lundmark कौन नोकिया कंपनी का President & CEO बनाया गया था आप लोगों को इस चीज के बारे में जानकारी दीजिए CEO का कार्य क्या होता है, कंपनी में होने वाले सभी कार्यों की जिम्मेदारी CEO की ही होती है. 

अगर कंपनी के अंदर कोई भी बदलाव करने हैं या कोई नया आईडिया पर काम करना है तो उन सभी चीजों का फैसला CEO अपने सभी साथ काम करने वाले लोगों के साथ मीटिंग करने के बाद में उस चीज पर काम शुरू किया जाता है. 

Final Words:- 

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट इसमें हमने  नोकिया किस देश की कंपनी है और नोकिया का मालिक कौन है इसके बारे में बताया हुआ है यदि आपको यह जानकारी चाहिए थी तो हमने इसका जवाब अपने पोस्ट में दिया हुआ है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो नीचे कमेंट जरूर करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.